विष्णु खरे स्मृति सम्मान २०२१

2/10/2021



विष्णु खरे स्मृति सम्मान : २०२१
_____________

२०२१ का विष्णु खरे स्मृति सम्मान आलोचना और अनुवाद के क्षेत्र में (साहित्य-समालोचना, सिने-आलोचना, कविता-अनुवाद, कहानी-अनुवाद, विशिष्ट लेखों के अनुवाद) में दिया जा रहा है. यह हिंदी का पहला ऐसा सम्मान है जिसका चयन पाठक करते हैं।

पाठकों द्वारा नामांकित और पाठकों द्वारा मिले बहुमत के आधार पर सिने-आलोचना के क्षेत्र में श्री सुदीप सोहनी और अनुवाद के क्षेत्र में सुश्री गार्गी मिश्र का चयन किया गया है।

सुदीप सोहनी ने भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान पुणे से स्क्रीनप्ले राइटिंग में डिप्लोमा किया है। वे फीचर फिल्म लेखन तथा डॉक्यूमेंटरी फिल्म निर्माण में सक्रिय हैं और विभिन्न कला सम्बन्धी पत्रिकाओं में उनके लिखे नाटक, फिल्म समीक्षा, साक्षात्कार,आलेख आदि प्रकाशित हुए हैं।

स्वतंत्र पत्रकार गार्गी मिश्र कविताएँ लिखती हैं और अनुवाद भी करती हैं। उनके अनुवाद भी अनेक पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं।

सुदीप सोहनी और गार्गी मिश्र को उनके अवदान के लिए स्मृति चिह्न, विष्णु खरे कविता-समग्र और प्रत्येक को २१ हजार रूपये की राशि ९ फरवरी २०२२ को एक समारोह में चेक द्वारा प्रदान की जाएगी। उसी दिन कविता के क्षेत्र में २०२२ का विष्णु खरे स्मृति सम्मान के चयनित कवि की भी घोषणा की जाएगी।

विष्णु खरे स्मृति सम्मान समिति श्री सुदीप सोहनी और सुश्री गार्गी मिश्र को बधाई देता है और उनके उज्ज्वल, सार्थक भविष्य की कामना करता है। चयनित साहित्यकार क्रमश: विष्णु खरे के सिनेमा-समीक्षा और अनुवाद योगदान पर वक्तव्य तैयार करेंगे जो विष्णु खरे के सत्य, स्वातन्त्र्य और मूल्यबोध को आलोकित कर सकें। ये आलेख ‘समालोचन’ पर भी प्रकाशित होंगे। और इन्हें सम्मान समारोह में पढ़ा जाएगा।

प्रचण्ड प्रवीर
सचिव
विष्णु खरे स्मृति सम्मान समिति

 

 

समालोचन वेब पत्रिका

2021 : विष्णु खरे स्मृति सम्मान : आलोचना और अनुवाद

2021 में यह सम्मान आलोचना और अनुवाद के क्षेत्र मे 2018 , 19 , 20 तक प्रकाशित रचनाओं को प्रदान किया जाएगा.

चयन में आपका स्वागत है